100 वे टेस्ट मे दोहरा शतक जडने वाले पहले खिलाडी बने ‘डेव्हिड वॉर्नर’, एकही मेच मे तोड डाले ये 6 बडे रीकोर्ड…

100 वे टेस्ट मे दोहरा शतक जडने वाले पहले खिलाडी बने ‘डेव्हिड वॉर्नर’, एकही मेच मे तोड डाले ये 6 बडे रीकोर्ड…

100 वे टेस्ट मे दोहरा शतक जडने वाले पहले खिलाडी बने डेव्हिड वॉर्नर, एकही मेच मे तोड डाले ये 6 बडे रीकोर्ड…


अपनी फॉर्म को लेकर आलोचना झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई (Australian) ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) ने लगभग एक साल का अपना शतकीय सूखा समाप्त करते हुए अपने 100वें टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ठोक दिया। वार्नर इस शतक के साथ अपने 100वें टेस्ट में शतक बनाने वाले बल्लेबाजों के एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं।

वार्नर यह उपलब्धि हासिल करने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए हैं। वार्नर का आखिरी शतक जनवरी 2020 में था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट मैदान में बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारी दबाव में अपनी पारी की शुरूआत की। पिछले दस पारियों में उनका 20.61 का मामूली औसत था। कप्तानी विवाद के मुद्दे पर उन्होंने फेडरेशन द्वारा सार्वजानिक सुनवाई में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया था।

डेव्हिड वॉर्नर

उनकी खराब फॉर्म और मैदान से बाहर के मामलों पर ज्यादा ध्यान आकर्षित होने से टीम में उनकी उपस्थिति पर सवाल उठाये जा रहे थे। लेकिन 36 वर्षीय वार्नर ने मंगलवार को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शतक बनाकर आलोचकों को करारा जवाब दिया। वार्नर ने 144 गेंदों में तीन अंकों का आंकड़ा छू लिया। लंच के बाद शतक पूरा करने तक के सफर में वार्नर ने आठ चौके लगाए।

वार्नर 254 गेंदों में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 200 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। लेकिन इस शतक के साथ वार्नर अपने 100वें टेस्ट में शतक बनाने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए। इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे ने 1968 एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाये थे। 11 साल पहले टेस्ट डेब्यू करने वाले डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 14वें खिलाड़ी और तीसरे ओपनर बने हैं।

डेव्हिड वॉर्नर

सिर्फ़ चार टेस्ट ओपनरों के वॉर्नर से अधिक शतक हैं। 1992 से कम से कम 3000 टेस्ट रन बनाने वाले 118 बल्लेबाजों में केवल वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट ने ही वॉर्नर से तेज बनाए हैं। 100 टेस्ट में शतक बनाने वाले अन्य खिलाड़ियों की सूची में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद, वेस्ट इंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज, इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट,पाकिस्तान के इंजमाम उल हक, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला तथा इंग्लैंड के जो रुट शामिल हैं।

इन एलीट बल्लेबाजों में केवल पोंटिंग ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया है।


Sam Curran को मिले 18.50 करोड, तो फेंसने लिये पाकिस्तानी खिलाडीके मजे, सोशल मिडीयापर मिम्स हो रहे व्हायरल..

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *