न्यूझीलंड मे अपने बल्ले से जमकर मचा रहा तांडव, पुरी दुनिया मे इंडिया के जीत का बजा रहा डंका ‘सूर्यकुमार यादव’..

0

न्यूझीलंड मे अपने बल्ले से जमकर मचा रहा तांडव, पुरी दुनिया मे इंडिया के जीत का बजा रहा डंका ‘सूर्यकुमार यादव’..


सुनने में आया है कि न्यूजीलैंड भी छोटा-मोटा जिम्बाब्वे है। इसलिए सूर्यकुमार यादव उसके खिलाफ 217 की स्ट्राइक रेट से 51 गेंद पर 111* रन बना दिया। अपनी ताबड़तोड़ पारी में 11 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगा दिया। कुछ आलोचक अब भी सूर्या की ऐतिहासिक पारी के बाद यह तर्क दे रहे हैं। उनको सुन लेना है लेकिन जवाब नहीं देना है। जिनको लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी की तेज गेंदबाजी का अंदाजा है, उनको भली-भांति पता है कि सूर्या ने क्या कर दिया। दुनिया जान चुकी है कि मोहम्मद रिजवान को नंबर वन T-20 इंटरनेशनल बल्लेबाज की गद्दी से हटाने वाला सूर्यकुमार यादव तुक्के से नहीं, जिगर से नंबर वन बना है।
ऑस्ट्रेलिया से लेकर न्यूजीलैंड तक, देश बदल गया लेकिन अगर कुछ नहीं बदला तो सुपरस्टार सूर्यकुमार यादव का 720 डिग्री बल्लेबाजी का अंदाज…! 360 डिग्री शॉट्स एबी डिविलियर्स खेलते थे और 720 डिग्री शॉट्स खेलने वाला इकलौता बल्लेबाज है अपना सूर्या। सूर्या न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला भारतीय बल्लेबाज रहा। दूसरे टॉप स्कोरर ईशान किशन रहे। उन्होंने 36 रन बनाए। दो टॉप स्कोरर्स के बीच रनों का अंतर अपने आप में बताने के लिए काफी है कि सूर्यकुमार यादव क्या खिलाड़ी है। बाकी बल्लेबाज गेंदबाजों को खेलते हैं, सूर्या खिलवाड़ करता है। जब मन चाहा, ताबड़तोड़ प्रहार करता है।
टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए अब तक 11 शतक लगे हैं। 4 शतक इसी साल आए। इनमें से 2 अकेले सूर्यकुमार यादव ने बनाए हैं। जो लोग सूर्या को छोटे मैच का बड़ा खिलाड़ी बताते फिर रहे थे, उनको इस साल मुंह तोड़ जवाब मिला है। मैच चाहे इंग्लैंड में हो, दुबई में हो, भारत में हो, ऑस्ट्रेलिया में हो या न्यूजीलैंड में हो…सूर्या हर जगह अपनी बल्लेबाजी से दुनिया को चकाचौंध करते रहे। आइये देखते हैं कि इस साल जुलाई से अब तक सूर्या कैसे टी-20 क्रिकेट के बादशाह बन गए हैं। भारत के इंग्लैंड दौरे पर 3 T-20 मैच की सीरीज में सूर्या ने 57 के औसत और 201.17 के स्ट्राइक रेट से 171 रन बनाए। इस सीरीज की शुरुआत से अब तक सूर्या ने 5 महीने में 25 मैचों में 51.45 की औसत और 187.09 के स्ट्राइक रेट से 1029 रन बनाए हैं।

सिर्फ 5 महीनों में दुनिया ने जिस खिलाड़ी का नाम बार-बार सुना है, वह है गाजीपुर का शेर सूर्यकुमार यादव

दूसरे नंबर पर मौजूद विराट कोहली ने 18 मैचों में 59 की औसत से 712 रन बनाए हैं। सूर्या ने इस साल जुलाई से अब तक 25 मैच में 96 चौके और 58 छक्के जमाए हैं। इस समय में चौके के मामले में विराट (18 मैचों में 58 चौके) दूसरे और रोहित शर्मा (23 मैचों में 55 चौके) तीसरे नंबर पर हैं। कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज इस दौरान 30 छक्के भी नहीं जमा पाया है। 27 छक्कों के साथ रोहित दूसरे और 26 छक्कों के साथ केएल राहुल तीसरे नंबर पर हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट, सबसे ज्यादा चौके, सबसे ज्यादा छक्के…! अब और क्या चाहिए।
सूर्यकुमार यादव के बारे में आपको एक दिलचस्प बात बताते हैं। दरअसल सूर्या जब भी नेट प्रैक्टिस करने के लिए जाते हैं, तो यह सोच कर जाते हैं कि उन्हें हर हाल में कुछ फिक्स गेंदों पर इतने रन बना देने हैं। मसलन 20 गेंदों पर 60 रन…! अगर ऐसा करते हुए वह आउट हो जाते हैं तो फिर उसके बाद सूर्या उस दिन बल्ला नहीं पकड़ते हैं। सूर्यकुमार यादव का मानना है कि मैंने जो लक्ष्य नेट प्रैक्टिस के दौरान अपने लिए निर्धारित किया, उसे पूरा नहीं कर सका तो फिर प्रैक्टिस बेमानी है। सोच कर देखिए कि जो खिलाड़ी नेट्स में जाने से पहले भी अपने लिए टारगेट तय कर लेता है, वह भारत के लिए मैदान पर उतरने से पहले कितनी प्रतिबद्धता दिखाता होगा।
सूर्यकुमार यादव

बाकी बल्लेबाज जब घुटना जमीन पर गिराते हैं तो दुनिया बोलती है कि देखो गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिया। जब सूर्यकुमार यादव घुटना जमीन पर टिकाते हैं, तो स्वीप शॉट सीधा डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री के बाहर गिरता है। न्यूजीलैंड के पास मिचेल सैंटनर और ईश सोढ़ी जैसे वर्ल्ड क्लास स्पिनर्स थे। पर जब सूर्या मारकर तोड़ने पर आया तो उनके सामने कोई नहीं टिक पाया।

चाहे तेज गेंदबाजी हो या स्पिन, सूर्या बेखौफ होकर स्वीप शॉट खेलते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय पारी की केवल 28 गेंदे बची थीं और सूर्यकुमार यादव का तुरंत अर्थशतक पूरा हुआ था। यहां से अगर कोई एक बल्लेबाज था जो अपना शतक पूरा कर सकता था, तो वह था सूर्यकुमार यादव। सूर्या करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीदों पर खरा उतरा। इसलिए वह भारतीय क्रिकेट का खरा सोना है। काश वह 10 साल पहले टीम में आता, तो हिंदुस्तान को अबतक कई और मुकाबले जिताता।


Leave A Reply

Your email address will not be published.